Hinglish Notes: A Fascinating journey of Mr.Internet to Alibaba

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog www.hinglishnotes.in से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

Saturday, April 9, 2016

A Fascinating journey of Mr.Internet to Alibaba


"मिस्टर इंटरनेट" और अलीबाबा की बुलंदियां

Alibaba-mr-Internet-fascinating-journey

अलीबाबा...ये नाम कहानियों से निकलकर चीन की एक ऐसी कंपनी के रूप में स्थापित हो चुका है जो अमेज़न और ईबे से अधिक सामान बेचता है.
आज ये इंटरनेट कंपनी ज़बरदस्त फ़ायदे में है और दुनिया के ई-कॉमर्स बाज़ार की अगुआ है.

अपार्टमेंट के एक छोटे से कमरे से आज उसने अपनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा को दुनिया भर में मशहूर कर दिया है। मा युन दुनियाभर में 'जैक मा' के नाम से मशहूर हैं। कोई उन्हें फर्जी कहता है तो कोई ट्रेंडसेटर बिजनेमैन। चीन में कई लोग उन्हें नियम तोड़ने के लिए नापसंद भी करते हैं। लेकिन जैक मा की सफलता की कहानी है दिलचस्प।
1980 में एक स्कूल टीचर की नौकरी करने के तीन साल बाद उन्होंने अनुवाद करने वाली एक कंपनी खोली। 1994 में अमेरिका यात्रा के दौरान इंटरनेट पर लोगों को पहली बार एक दूसरे से बात करते हुए देखा। यह देख कर चौंक गए कि घर बैठे लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इंटरनेट के जरिए जुड़ सकते हैं। अपने देश लौटने के बाद उन्होंने देश की पहली ऑनलाइन डायरेक्टरी 'चाइना पेज' लॉन्च की। इसकी कामयाबी से मा चीन में 'मिस्टर इंटरनेट' के नाम से मशहूर हो गए।
लेकिन चीन में इंटरनेट का प्रसार ज्यादा न होने की वजह से जैक मा ने चाइना पेज बंद कर दिया और अपने नए प्रोजेक्ट अलीबाबा की शुरुआत की। इसके लिए उन्होंने चीन की आईटी कंपनियों में निवेश करने वाले एक जापानी वित्तीय संस्थान से जैक मा ने दो करोड़ अमेरिकी डॉलर का कर्ज लिया। हालांकि नकली सामान बेचने के आरोपों के कारण 2011 में अलीबाबा विवादों में रही। 
How-achieve-Mr-internet-and-Alibaba-story
Wiebo

चीन की सोशल नेटवर्किंग साइट वीबो Wiebo 
(Its name was originally Sina Weibo, and it is a mix of Twitter and Facebook.Twitter and Facebook are blocked in Chinaपर उन्हें 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

ऐसे सफल हुई अलीबाबा
आज अलीबाबा ई-कॉमर्स कंपनी दुनिया में सबसे अधिक ऑनलाइन सामान बेचती है। इसकी क्षमता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि यह अमेजन और ईबे से भी अधिक बड़ी कंपनी है
  • 1. इस कंपनी की प्रगति का एक कारण चीन का मध्यम वर्ग भी है जो पिछले 15 साल में तेजी से बदला है। आज चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन बाजार है जहां साठ करोड़ इंटरनेट उपभोक्ता हैं। दिलचस्‍प यह भी है कि इनमें से आधे ऑनलाइन पर शॉपिंग करते हैं।
  • 2. चीन में विदेशी कंपनियों को काम नहीं दिया जाना। जिसका फायदा अलीबाबा के साथ-साथ बाइदू और टेनसेंट जैसी कंपनियों को हुआ।
  • 3. जैक मा ने सबसे अधिक इस बात का फायदा उठाया कि चीन में उपभोक्ता और उत्पादक एक-दूसरे पर भरोसा नहीं करते। उन्होंने पेमेंट सिस्टम के माध्‍यम से दोनों लोगों को सुरक्षा दी।
  • 4. चीन का गूगल या चीन का अमेज़न बनने के साथ ही जैक मा ने अपनी कंपनी के माध्‍यम से वो टूल्स बनाए जिससे चीन के लोग सुरक्षित और सस्ती खरीदारी कर सकें।
  • 5. चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को विश्वास दिलाया कि कंपनी किसी भी तरह से पार्टी के खिलाफ नहीं है। इस कारण उन्‍हें किसी भी प्रकार के राजनीतिक विरोध का सामना नहीं करना पड़ा।


No comments: