Hinglish Notes: Know-Yourself-Within-2-minuts-psychology-of-personality-in-Hindi

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog www.hinglishnotes.in से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

Friday, February 26, 2016

Know-Yourself-Within-2-minuts-psychology-of-personality-in-Hindi

क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे

Personality(व्यक्तित्व ) शब्द की उत्पति लेटिन शब्द persona से हुई है जिसका मतलब है ‘mask’ यानि मुखोटा। हर इंसान में कुछ विशेष गुण या विशेषताएं(qualities) होती हो जो दूसरे इंसान में नहीं होतीं। इन्हीं गुणों एवं विशेषताओं की वजह से ही हर इंसान एक दूसरे से अलग होता है। किसी भी इंसान के इन गुणों के collection को ही उस इंसान की personality यानि की व्यक्तित्व कहा जाता है। आम लोग personality का मतलब उस व्यक्ति के बाहरी रूप  को समझते है जो की सही नहीं है।

मनोविज्ञानिकों ने personality को चार parts मे बाटा है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है की आप किस personality के इंसान है।

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले आपको इन टेक टर्म्स के बारे में पता 

Types of personality

Type A personality; इस तरह  के लोग अत्यधिक स्पर्धाशील होते है। वे हर काम मे रुचि लेते है। लेकीन ऐसे लोग बहुत जल्दी उत्तेजित हो

जाते है जिसकी वजह से वे high blood pressure का शिकार हो जाते है। वे हर काम मे जल्दी मचाते है इसलिए हमेशा संघर्ष करते दिखाई देते है। इस प्रकार के लोग गुस्से, शत्रुता और आक्रमकता की वजह से बहुत जल्दी विचलित हो जाते है। इनमे दिल की बीमारियो की संभावना बहुत ज्यादा होती है।
Type B personality: इस तरह के  लोगो मे competition की भावना नहीं होती। ऐसे लोग शांत और सहनशील होते है। ये किसी भी situation मे जल्दी से झगड़ा नहीं करते। ये अपनी emotions और feelings को खुल के express नहीं करते। ये stress का जमकर सामना करते है। ये ज़िंदगी मे अति सफलता के इच्छुक नहीं होते। ऐसे लोग अपनी ज़िंदगी से satisfy होते है। ऐसे लोगो को ही सफल और खुशहाल इंसान कहा जाता है।
Type C personality; इस तरह वाले लोग nature मे attractive और शांत दिखाई देते है। ये कभी भी अपना गुस्सा किसी दूसरे पर नहीं निकालते। ये अपनी emotions और feelings को दबाने मे सक्षम होते है। वे सुस्त, निराश, और नकरात्मक सोच वाले होते है। कई बार ये अपनी आवश्यकताओ को भी नकार देते है। ऐसे लोग खुद को अकेला महसूस करते है। उनका बचपन अकेलेपन से ही शुरू होता है। उनका behavior ऐसा होता है जो कैंसर के जोखिम को बड़ा देता है।
Type D personality; इस तरह के  लोग अत्यधिक कष्ट सहन करते है। ये भी अपनी emotions को निरंतर रूप से दबाते है। ऐसे लोग दूसरे लोगो से अपनी भावनाए साजा नहीं करते क्योकि उन्हे हमेशा नकारे जाने का डर सताता है। इस तरह के लोगो मे heart attack के chance काफी ज्यादा होते है। इनका समय से पहले मरने का काफी ज्यादा खतरा रहता है। ये generally खराब किस्म की ज़िंदगी जीते है।
अब आप जान ही गए होंगे की आपकी और आपके करीबी दोस्तो की क्या personality है और उसके क्या फायदे ओर नुकसान है।
यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog  www.hinglishnotes.in  से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

No comments: