Hinglish Notes: परीक्षा की तैयारी के लिए समय का सदुपयोग कैसे करें?

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog www.hinglishnotes.in से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

Sunday, March 6, 2016

परीक्षा की तैयारी के लिए समय का सदुपयोग कैसे करें?

परीक्षा की तैयारी के लिए समय का सदुपयोग कैसे करें?


इस high-tech युग में मोबाइल साथ लेकर सोते हैं , सुबह उठकर ही व्हाट्सएप, फेसबुक पर क्या notification आया है, वह देखते हैं. , फिर अपने नित्य कार्य में लग जाते हैं. शाम को कहीं बाहर निकल जाते हैं और रात को टीवी देखकर अपना मन बहला लेते हैं….और इसी बीच कभी समय मिल गया तो पढ़ाई भी कर लेते हैं
इतने सुस्त time-table में भी हमारा एक schedule बँधा है. उठने से सोने तक हम कुछ न कुछ करते रहते हैं.
समय मुठ्ठी में लिए हुए बालू के समान है. यह सरकता रहता है. मुठ्ठी बँधी रह जाती है  समय रुकता नहीं और न किसी का इंतज़ार करता है. —Time is not an enemy unless you kill it
 मेहनत यदि सही ढंग से नहीं की जाए तो आपको फल हमेशा तीता ही खाने को मिलेगा. क्योंकि कड़ी मेहनत सही दिशा में होनी चाहिए. जब तक आपको सही guidance, सही किताब, सही माहौल नहीं मिले, मेहनत  आपका भला नहीं कर सकती. कड़ी मेहनत और समय का सदुपयोग एक chemistry combination की तरह है
क्या है आपकी personality – जानिए सिर्फ 2 मिनट मे
1 समय का सदुपयोग तभी होगा जब हम कोई अपना सुनियोजित time-table बनायेंगे. 
अक्सर time-table बनाते वक़्त हम अति-उत्साहित हो जाते हैं. उसमें इतना कुछ लिख डालते हैं जिसको follow सिर्फ एक रोबोट कर सकता है,
 अपनी समय सारणी ऐसी बनाइये जिसे आप निभा सकें. जैसे रविवार को मैथ्स का कोई ख़ास चैप्टर पढ़ लिया और शाम के वक़्त एक mock test दे दिया. अन्य दिनों में दूसरे  विषयों को पढ़ लिया.
2 आपने जो समय नष्ट कर दिया है वह भले ही वापस कभी नहीं आयेगा मगर उसके लिए अपने भविष्य के समय को नष्ट करना बहुत बड़ी मूर्खता है.  अफ़सोस वही करते हैं जो भविष्य में भी मेहनत करने के लिए इच्छुक नहीं होते. 
एक बात तो आपको जानना होगा कि आप अपने अतीत को बदल नहीं सकते. हाँ अवश्य अपने वर्तमान को अपने अतीत और भविष्य की चिंता    में नष्ट कर सकते हैं. बीता हुआ कल आपका past है, और आने वाला कल आपका future है. यदि आपको जीना है तो आज में जिएँ जो आपके लिए एक present है…एक गिफ्ट है.
3 आपने यदि कई सारे mock tests घर में या coaching classes में दिए हैं तो आपके लिए वह परीक्षा भी एक mock test ही लगेगी. .

4 Exam-stress से बिल्कुल दूरी बनाये रखें. १० घंटे पढ़ने से अच्छा है कि आप तीन से चार घंटा ही पढ़िए. मगर याद रखें, यह ३-४ घंटा सिर्फ आपका होना चाहिए. Full focused होकर पढ़ें और अपनी कमियों पर ध्यान दें.
5 सुबह उठकर योग करने से दिमाग दिन भर शांत बना रहता है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. आपका ध्यान गलत चीजों की तरफ नहीं भटकता.
6 सुबह की पढ़ाई अच्छी मानी जाती है क्योंकि सुबह में की हुई पढ़ाई long-term याद रहती है. हाँ, जरुर आजकल जो young generations का schedule है वो किल्विष की तरह हो गयी है. अँधेरा कायम रहे .आजकल लोग 3-4 बजे रात तक पढ़ते रहते हैं और ठाठ से 9-10 बजे सुबह उठते हैं. 
andhera kayam
Parents भी पने बच्चों को सुबह में देर तक सोने देते हैं और अन्दर से गद्गद रहते हैं कि बेटे/बेटी ने देर रात तक पढ़ाई की है. इनका देर से उठना लाजिमी है. रात की पढ़ाई में एकांत तो जरुर मिलता है मगर दिन भर नींद आती रहती है और किसी काम में मन नहीं लगता, freshness का नामो-निशान नहीं रहता. दिन भर जँभाई आती है और कार्य करने की क्षमता घट जाती है. एक शोध से पता चला है कि देर रात तक जागने वाले अपने life के 10 साल घटा लेते हैं. Late night studies से अच्छा है कि आप रात जल्दी सो कर सुबह 4-5 बजे ही उठ जाएँ. 2 घंटे course का पढ़ने के बाद आप newspapers पढ़ लीजिये. रोज एक mock test दीजिये. 4 घंटे से ज्यादा नहीं पढ़ने की कसम खा लीजिये. किसी को डिस्टर्ब मत करने दीजिये. अकेले रहिये, library जा कर पढ़िए….मगर यह समय आपका है. इसे गँवाने का सीधा मतलब है कि आप अपने  अपने भविष्य को लेकर serious नहीं हैं.
यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog  www.hinglishnotes.in  से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।



No comments: