Hinglish Notes: How to keep your mind consistent to achieve Goal

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog www.hinglishnotes.in से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

Tuesday, January 26, 2016

How to keep your mind consistent to achieve Goal


लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार अपने आप अपने मन 

को कैसे तैयार रखें 

Automatic Continuous Revision Technique

अपने सपनों, आदतों को Automatic Continuous Revision Technique से जोड़िये,

 जो आपको अपने को निखारने की रोज़ याद दिलाता रहेगा क्योँकि हर चीज हमें कुछ न कुछ सिखाती है और जिस तरह पेड़ अपनी जड़ें नहीं छोड़ता उसी तरह हम कितने भी बड़े आदमी बन जाएँ पर अपने परिवार और अपने देश को न भूलें 



मित्रों होता यह है कि हम Dreams, Success का ज्ञान तो जगह जगह से लेते रहते हैं पर उसको बहुत जल्दी भूल जाते हैं.  एक Research के अनुसार हम आज जो भी पढ़ते है उसका 72% अगले दिन ही भूल जाते हैं और 1 हफ्ते के बाद तो समझिए लगभग कुछ भी याद नहीं रहता. 

जब मैं अपना Professional Course कर रहा था तो किसी ने मुझे यह Technique सिखाई थी, जो मुझे लगता है हमें निखारने में रामबाण सिद्ध हो सकती है

मित्रों कोई भी इंसान, जानवर या चीज पूरी की पूरी अच्छी या पूरी की पूरी ख़राब नहीं हो सकती और फिर जब भगवान ने इस श्रिस्टी की रचना की है तो कुछ न कुछ गुण तो सबके अंदर डाले ही हैं और हर चीज हमें कुछ न कुछ सिखाती है, 

ध्यान रहे जब भी हम उस चीज को TV या Live देखें तो हमें उसकी अच्छाइयां याद आ जानी चाहिए, सिर्फ अच्छाइयां (Positive Qualities only). 


This is called Automatic Continuous Revision Technique with 

"Attach your Dreams and Habits with Something".


एक एक करके देखते हैं :-

1. शेर : जैसे सिंह अपने छोटे से छोटे या बड़े से बड़े शिकार के लिए पूरा दम लगा देता है वैसे ही हमें अपने कोई भी छोटे या बड़े काम के लिए पूरा दम लगा देना चाहिए, तभी किसी भी काम में सफलता मिलेगी.

2. नदी :
बाधाओं के चारों ओर जाना, बहाव के साथ विचारशील होना, बहते रहना यानि वर्तमान में रहना, प्रकृति में विसर्जित होकर सुंदरता यात्रा करने में है न की ठहराव में. 
"If you can't fly then run, 
If you can't run then walk, 
If you can't walk then crawl, 
But whatever you do, 
you have to keep moving forward."


3. कुत्ता :
बहुत खाने की शक्ति होने के बावजूद न मिलने पर थोड़े में ही संतोष कर लेना चाहिए, गहरी नींद में सोना चाहिये पर थोड़ी सी आहट से ही जाग जाने की Practice करनी चाहिए, स्वामी भक्ति, अपने मित्रों से ऐसे मिलें जैसे वे दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण लोग हैं,अपने परिवार की रक्षा करना.

4. समुद्र :

जितना भी बड़ा होता है रहता अपनी हद में है पर अगर ज्यादा परेशान (Global Warming) करोगे तो सुनामी लाने में भी देर नहीं करेगा.
सार : हम इंसान भी किसी का कुछ नहीं बिगाड़ेंगे पर बार बार परेशान करने पर छोड़ेगे भी नहीं.

5. गधा :

बहुत थक जाने पर भी भार को ढोते रहना, सर्दी गर्मी की परवाह न करते हुए भी काम करते रहना, सदा संतुस्ट होकर विचरना तथा सहनशीलता के साथ जीवन व्यतीत करना.

6. घोड़ा :

जिंदगी की बाधाओं को छलाँग लगाते हुए पूरा करें, अपनी लगाम को situation के हिसाब से ढीला और कसते रहना, जब दोस्तों को आपकी जरुरत हो उसके लिए पूरी जान लगा देना.

7. प्रकृति (Nature) :

पानी के पास समय बिताना, रंगीन रहना, अपने सपनो को zoom करते रहना, हर मिनट, हर दिन, हर महीने, हर साल की सराहना करना, अपनी आँखें खुली रखना.

8. मुर्गा : 

हमें मुर्गे की तरह सूर्योदय से पूर्व ठीक समय पर जागना चाहिए और अपने बंधुओं को उनका हिस्सा देना चाहिए.

9. पंखा :

कोई भी काम करो धीरे धीरे शुरुआत करो, फिर speed पकड़ो, किसी न किसी को अपना Regulator दे के रखो, जो हमें हमारी Progress की speed के कम या ज्यादा होने का अहसास कराता रहे.

10. बगुला : 

जैसे बगुला अपनी इन्द्रियों को अधीन और चित को एकाग्र करता है उसी तरह हमें अपनी इन्द्रियों को अपने अधीन करके और अपने बल को जानकर सारे कार्यों को सिद्ध और संपन करना चाहिए.

11. घड़ी :

सिर्फ घड़ी को मत देखो, ये देखो वह क्या करती है - चलती रहती है, जिंदगी रुकने का नाम नहीं. समय नि: शुल्क है, लेकिन यह अमूल्य है. आप इसे अपना नहीं बना सकते, लेकिन आप इसका उपयोग कर सकते हैं. आप इसे अपने पास नहीं रख सकते पर आप इसे खर्च कर सकते हैं. एक बार आपने इसे खर्च कर दिया, आप इसे दुबारा वापस नहीं ला सकते.

12. गिलहरी :

आप सड़क पार करने से पहले दोनों तरफ देखे. आगे की योजना बना कर चलो. हमेशा सक्रिय रहना. खूब फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें. अपने दुश्मनों को भ्रमित करके रखो, प्लान बदलते रहो. पेड़ों के साथ समय बिताना चाहिए. जिंदगी में थोड़ा पागलों वाली हरकत करो, अलग अलग शाखा पर चढ़ो.

13. कमरा :

गलत काम करके ज्यादा उड़ने पर छत से सिर जरूर टकराएगा.

14. कौवा :

हमें भी ठीक समय पर emergency के लिए लिए भोजन इकठा कर लेना चाहिए, हर समय सावधान रहना चाहिए, एक दम से किसी अनजान पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

15. पेड़ :

बड़े और गर्व के साथ खड़े होना चाहिए. पेड़ की हर शाखा से नजारे का आनंद लेना मतलब जीवन के हर पल का मजा लेना. खूब पानी पीना. हमारा जीवन अलग अलग दिशाओं में पेड़ की शाखाओं की तरह विकसित हो सकता है पर हमारी जड़े एक ही जगह पर, गहराई तक, मजबूती के साथ रहनी चाहिए मतलब हम कितने भी बड़े आदमी बन जाएँ पर अपने परिवार और अपने देश को न भूलें .

मित्रों बात ये नहीं है कि ये सब चीजें हमें क्या सिखाती है या हम इनसे क्या सीखते हैं, Important है ये कि हम जब भी इनको देखें हमें अपने Dreams और Habits याद आ जाएँ। 

आप लोग इसी तरह अपने Dreams और Habits को निखारने के लिए अपने घर या आस पास की चीजों का example बना सकते हैं.

मित्रों ध्यान रहे :-
"A Working 'ANT' is Better Than A Sleeping 'ELEPHANT",
i, e 
"A Small Progress Every Day Leads Us To Big RESULTS".

काम करती हुई चींटी सोए हुए हाथी से ज्यादा अच्छी है, 

मतलब, 
छोटी छोटी प्रगति हमें बड़े परिणाम की तरफ ले जाती है.

No comments: