Hinglish Notes: Republic Day-Interesting-Facts-Funny-India-Republic-India-nation-national-26th-January

यदि आपको मेरा यह post अच्छा लगा तो कृपया अवश्य share कीजिये। हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter,blog www.hinglishnotes.in से जुड़ें। हमें Subscribe करना मत भूलिए।

Monday, January 25, 2016

Republic Day-Interesting-Facts-Funny-India-Republic-India-nation-national-26th-January

Republic Day, Interesting, Facts, Funny, India, Republic, 

India, nation, national, 26th January


रिपब्लिक डे से सम्बंधित कुछ 8 तथ्यों  और फैक्ट्स


हर भारतीय के लिए इतिहास आज भी अधूरा है , हर एक का अपना राजनितिक एवं सामाजिक अर्थ भिन्न  भिन्न है . लेकिन अपने सहिष्णुता और भाईचारे की भावना के कारन हम सब आपस में जुड़े हैं .
हम भारतीय हमारे खुद के सबसे बड़े निंदक है , लेकिन जब भी कोई हमरी और हमारी परिवार के लिए कुछ बोलता है तो हम तुरंत उसे मरने के लिए दौड़ पड़ते हैं .

चलिए फिर भी इस गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक डे ) यानि इस दिन हमरा बनाया हुवा सविधान लागु हुआ था , इस सविधान और रिपब्लिक डे से सम्बंधित कुछ 8 तथ्यों  और फैक्ट्स को  जानते है

So, time for the seven most interesting facts. Check them out people


1 1.   गणतंत्र दिवस उत्सव वास्तव में तीन दिनों के लिए रहता है! बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस का अंत  की गोषणा तीसरे दिन के अंत में आयोजित किया जाता है।


2  2.   देश के सविधान को  हिंदी और अंग्रेजी भाषा  में लिखा  गया हैदेश में संविधान की  सिर्फ दो मूल प्रतियां हैं। वे भारत की संसद में हीलियम से भरे बैग/बॉक्स   में संरक्षित किया गया है। यह संविधान calligraphed (केलिग्राफ्ड) सुन्दर हस्तलिपि में लिखा गया है   और मुद्रित नहीं किया गया है। इस तरह की तस्वीर lithographic i( अश्म मुद्रण) प्रतियां प्रचलन में हैं और केवल 1000 प्रतियां अभी  तक  मुद्रित गया है।
3. #देहरादून #उत्तराखंड आपको यह तो पता है कि भारत का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ, लेकिन क्या आपको मालूम है कि देश के संविधान की पहली प्रति किस शहर में और किस संस्थान में छापी गई थी?
देश के संविधान का पहला संस्करण देहरादून में प्रिंट हुआ था.
Constitution Of India
देहरादून में संविधान छपने की एक सबसे अहम वजह थी सर्वे ऑफ इंडिया. सर्वे ऑफ इंडिया देश के प्रतिष्ठित और सबसे पहले वैज्ञानिक संस्थानों में से एक है. संविधान के तैयार होने और फाइनली संविधान सभा में स्वीकार होने के बाद बात आई संविधान की छपाई की. देशभर में बेहतर प्रिंटिंग की खोज शुरू हुई तो देहरादून स्थित सर्वे ऑफ इंडिया का नाम सामने आया.
अंतत: सर्वे ऑफ इंडिया में ही 1949 में देश के संविधान की छपाई सुनिश्चित की गई. फिर इसी संस्थान में संविधान की फोटोलिथोग्राफी हुई.

यहीं पर संविधान के कवर पर भारतीय उपमहाद्वीप की सिंधु घाटी की मोहनजोदड़ो से लेकर आधुनिक सभ्यताओं तक का चित्रण किया गया था.

3
  4.   राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर राष्ट्र को सम्बोधित करते हैं ; जबकि प्रधानमंत्री  स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को सम्बोधित करते हैं।

4 5.   हमारा संविधान दुनिया का सबसे लम्बा  है। आप निश्चित रूप से एक ही दिन में यह नहीं पढ़ सकते हैं।

5 6 .   ऐसा  संविधान लिखने का कम आसान नही था, इसके लिए सविधान निर्मात्री   सभा का गठन किया गया  थासंविधान लिखने में लगभग    दो वर्षों लग गए थे . 166 दिन, 11 महीने और 18 दिनों के हाँ, यह सब हाथ से लिखा था और यह अपने सच्चे अर्थों में आजादी के जश्न में चिह्नित है कि 26 जनवरी को किया गया था।

6 7 .   संविधान 26 जनवरी 1950 पर 10:18 पर एक कानूनी प्रचलन में आया था।


7 8 .   बीटिंग रिट्रीट समारोह  के दौरान, 'Abide  by me ' मिलिट्री बैंड इस  गाने के साथ समारोह संपन्न होता है  
The Beating Retreat ceremony is held after officially denoting the end of Republic Day Day Festivities. It is conducted on the evening of 29 January, the third day after the Republic Day. It is performed by the bands of the three wings of the military, the Indian Army, Indian Navy and Indian Air Force.


हम में से ज्यादातर के लिए यह एक शानदार छूटी है ,हम में से अधिकतर  राष्ट्र के   इस विशेष दिन पर कोई  योगदान  नहीं  करते हैं
President's House on

The President Of india House on beating the retreat Evening
Beating the retreat Evening  


No comments: