Hinglish Notes: वेब होस्टिंग ख़रीदने के पहले जानें 10 ज़रूरी बातें

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Tuesday, January 5, 2016

वेब होस्टिंग ख़रीदने के पहले जानें 10 ज़रूरी बातें

वेब होस्टिंग ख़रीदने के पहले जानें 10 ज़रूरी बातें


जब हमें वेब होस्टिंग ख़रीदनी होती है कि हमें किस होस्टिंग कम्पनी को चुनना चाहिए। आज मार्केट में सभी कम्पनियाँ 99% अपटाइम, अनलिमिटेड स्पेस और बैंडविथ देने और अनुभवी टेक सपोर्ट के दावे करती है। जिससे हमें कहाँ क्या मिल रहा है इस बात में बड़ा कंफ़्यूज़न हो जाता है।



इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे कि आपको वेब होस्टिंग का चुनाव किस प्रकार करना चाहिए। जिससे आप स्वतंत्र होकर अपनी आवश्यकतानुसार अपने बजट से बाहर जाये बिना होस्टिंग पैकेज ख़रीद सकें।
“It’s really important to know – what exactly what you want to do? when you plan to launch a new website online. Because on the basis of you’re requirements, you’ll need to buy a web hosting. Different type of websites need different web hosting features, panel and add-on. For example a chic website can’t run on cheap web hosting servers because such websites need more sources on server side. Response time, bandwidth, space, up time, customer support etc. are main things, you should consider before you purchase a best web hosting service for your chic website. Here under 10 things or parameters are given to consider before you go on a particular conclusion.”


1. कस्टमर रिव्यू – ग्राहक क्या कहता है?

Customer Review – What existing customer says?
किसी वेब होस्टिंग कम्पनी के बारे में सत्य जानने का सबसे सही तरीक़ा है कि उसके कस्टमर्स से सीधे बात करके उनकी राय जानना। गूगल के ज़रिए किसी भी कम्पनी के बारे में ग्राहकों की राय आसानी से जान सकते हैं या सोशल मीडिया पर भी ग्राहकों के कमेंट पढ़ सकते हैं। इस सबसे हमें यह ज्ञात हो सकता है कि ग्राहक अपनी होस्टिंग कम्पनी से कितने संतुष्ट हैं या वे कम्पनी से क्या चाहते हैं? किसी समस्या को सुलझाने में कम्पनी सपोर्ट टिकट पर कितना समय ले रही है? जब कभी वे अपनी साइट में किसी समस्या का सामना करते हैं वो क्या क़दम उठाते हैं?
आज सोशल मीडिया के माध्यम लोगों की किसी वेब होस्टिंग कम्पनी के बारे में उनकी व्यक्तिगत राय को आसानी से जाना जा सकता है। आप एक प्रश्न पूछिए – उत्तरों की क़तार लग जायेगी। जिससे आपको सही राय बनाने में सुविधा हो जायेगी।

2. आपको क्या चाहिए?

What you need?
यह सच है कि सभी वेब होस्टिंग एक ही चीज़ नहीं बेच रही हैं। हर ग्राहक की अपनी आवश्यकता होती है। इसलिए आपके दोस्त ने जो होस्टिंग ली हो ज़रूरी नहीं है कि वह आपके लिए भी सही हो। उदाहरण के लिए आपका दोस्त हो सकता है कि कोई मँहगी वाली होस्टिंग प्रयोग कर रहा हो जिसमें अनेक आवश्यक चीज़ें हो लेकिन किसी छोटी-सी साइट के लिए ऐसी मँहगी होस्टिंग लेने की क्या ज़रूरत है। इसलिए होस्टिंग लेते समय यह देखिए कि आपका काम कम-से-कम कितने में चल सकता है। आपको इंटरनेट पर अनेक रिव्यू (Review) मिल जायेंगे जिससे आप वेब होस्टिंग कम्पनी की अच्छे और बुरे ग्राहक अनुभवों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

3. तकनीकी क्षमताएँ / सीमाएँ

Technical Specifications / Limitations
वेब होस्टिंग चुनने से पहले अपनी साइट की आवश्यकताओं के बारे में अच्छे से जानिए। यदि आप एक ब्लॉग, कोई ई-कॉमर्स साइट (E-commerce site), बेहतरीन कंटेंट (Best content) और विडियो ऑनलाइन लाना चाहते हैं तो आपको सस्ती होस्टिंग के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए। क्योंकि सस्ती वेब होस्टिंग सिस्टम रैम, प्रोसेसर, डिस्क स्पेस और बैंडविथ जैसे महत्वपूर्ण तथ्यों पर कमज़ोर साबित होते हैं। ऐसे सरवर्स का डाउन टाइम (Down time) अधिक होने के साथ-साथ कस्टमर सपोर्ट (Customer Support) भी लेट-लतीफ़ होता है।
आपको सस्ते होस्ट लेने से पहले उन्हें मंहगे होस्ट के साथ कम्पेयर (Compare) कर लेना चाहिए और देखना चाहिए कि आपको क्या नहीं मिल रहा है और उसकी आवश्यकता को ठीक प्रकार से समझना चाहिए। यह जानना आवश्यक है अतिरिक्त डोमेन, सपोर्ट और बैकअप (Additional domain, support and backup) के लिए मुँह खोलके बाद में तो पैसे नहीं माँगेंगे। आपको उनसे सम्पर्क करके सारी जानकारी निकलवा लेनी चाहिए और किसी एक्सपर्ट से भी सलाह कर लेनी चाहिए। एक बार होस्टिंग लेने के बाद कोई आपके रुपये वापस नहीं करेगा और जब तक साइट चकाचक न चले तो क्या फ़ायदा कि आप उसमें रुपये लगायें।

4. तकनीकी मदद / सहायता

Technical Support
आज सभी बड़े तकनीकी विशेषज्ञ वेब होस्टिंग लेते समय तकनीकी सपोर्ट (Technical support) के महत्व पर ज़ोर देते हैं। जिस कम्पनी का तकनीकि सहायता कम से कम समय में मिल जाये वही वेब होस्टिंग आपकी सूची में सबसे ऊपर होनी चाहिए। यदि आपकी साइट जाने-अनजाने किसी कारण से डाउन हो जाये तो क्या आपकी कम्पनी चैट या फ़ोन से तकनीकी सहायता देती है? सहायता देने का समय क्या है? वह यह कितनी जल्दी समझ पाते हैं कि आपकी साइट में क्या समस्या आयी है और उसे कितनी जल्दी दूर कर पाते हैं? क्या वे इसका उत्तर दे पाते हैं कि आपकी साइट दुबारा कितनी देर में ऑनलाइन हो जायेगी।
इसलिए किसी भी वेब होस्टिंग को ख़रीदने से पहले यह देखना चाहिए कि उनका कस्टमर सपोर्ट (Customer support) कैसा है? यह भी देखना चाहिए कि वे किस-किस तरह से आपकी सहायता कर सकते हैं जब आपको उसकी आवश्यकता हो; उदाहरण के तौर पर – ईमेल, टॉल फ़्री फ़ोन, चैट, सपोर्ट टिकट आदि। क्या वे सप्ताह भर चौबीस घंटे सपोर्ट देते हैं या फिर वे सपोर्ट को आउट्सोर्स कर देते हैं?
ध्यान देने कि बात यह है कि जिस वेब होस्टिंग सर्विस में जो कमी होती है वे कभी उसकी बात नहीं करते बल्कि अपनी बाक़ी सर्विसेज़ में आपको घुमा फिरा कर रखते हैं।

5. होस्टिंग फ़ीचर्स / ऐडऑन्स

Web Hosting Features / Add-ons
यह आवश्यक है कि आप जानें कि आपकी वेब होस्टिंग कम्पनी आपको क्या स्पेशल दे रही है, जो कि आपके काम आ सकता है? क्या उनके पास एक से अधिक डेटा सेंटर्स हैं? क्या वे ऊर्जा बचत जैसे कार्य करते हैं? सबसे महत्वपूर्ण – क्या वे आपकी साइट का नियमित रूप से बैकअप लेते हैं? क्या वे मुफ़्त डोमेन प्राइवेसी जैसी सुविधा दे रहे हैं? यदि वे ये सब दे रहे हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं है। तब आपको इस होस्टिंग सर्विस के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए।

6. हार्डवेयर

Hardware
आपको वेब होस्टिंग सर्विस कम्पनी से यह पूछना चाहिए कि वे किस प्रकार का हार्डवेयर प्रयोग में ला रहे हैं। यह ठीक वैसा ही है जैसा कि नये कम्प्यूटर या लैपटॉप को लेते समय देखते हैं। ख़राब हार्डवेयर आपके डेटा और साइट के लिए डिसास्टर साबित हो सकता है।

7. दाम / क़ीमत / मूल्य

Price
वेब होस्टिंग ख़रीदते समय हमें अपने बजट का ख़याल रहता है। इसके लिए कभी भी जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए और कम दाम पर मिलने वाली होस्टिंग और सेल्स पर्सन की चिकनी-चुपड़ी बातों में नहीं आना चाहिए। कुछ वेब होस्टिंग सर्विसेज़ पहले साल कम दाम में होस्टिंग देती हैं लेकिन अगले साल से आपके दाम मँहगे हो जाते हैं। इसलिए यह ज़रूर पता कर लें कि आपको वेब होस्टिंग का अगले साल से कितना दाम चुकाना होगा। हार्डवेयर और सपोर्ट जैसी प्रमुख बातों को ध्यान में रखकर ही फ़ाइनल निर्णय लेना चाहिए।

8. ईमेल / वेबमेल

Email (Spam Protection)
ईमेल में स्पैम आने के बारे में आपकी कम्पनी किस प्रकार से सहायता करती है और भविष्य में उससे आपको किस प्रकार सुरक्षित रखती है। यह एक अन्य महत्वपूर्ण बात है जिसके बारे में लोग बहुत कम सोचते हैं। इसलिए होस्टिंग कम्पनी से ज़रूर बात कर लें ताकि आगे जाकर आपको कोई समस्या न हो।

9. कंट्रोल पैनेल / यूज़र इंटरफ़ेस

Control Panel / User Interface
अगर आपको तकनीकी कामों में कठिनाई महसूस होती हैं – जैसे वर्डप्रेस इंस्टाल करना, ईमेल एड्रेस बनाना, एफ़टीपी अकाउंट (FTP Account) सेट करना; तब आपको कम्पनी से सपोर्ट की ज़रूरत होती है। यह ध्यान देना बहुत ज़रूरी है कि वह वेब होस्टिंग के लिए सीपैनेल या प्लेस्क (CPanel or Plesk) क्या प्रयोग कर रही है? कभी-कभी वेब होस्टिंग सर्विसेज़ आपको इन दोनों के अतिरिक्त अन्य पैनेल दे देती हैं जिनपर काम करना सरल नहीं होता है। आपको इस बात को समझना बहुत ही ज़रूरी है। दुनिया में सबसे ज़्यादा सीपैनेल (CPanel) प्रयोग में लाया जाता है।

10. प्लॉन अपग्रेड की सुविधा

Option to Upgrade Plans
आप जब वेब होस्टिंग ख़रीदते हैं तो आप आज की ज़रूरत के हिसाब से तय करते हैं कि आपको क्या लेना है? लेकिन यह सम्भव है कि कल यह वेब होस्टिंग प्लान आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा न कर पाये। जैसे आपकी साइट का डेटाबेस और ट्रैफ़िक (Database and web traffic) समय के साथ बढ़ जाये तब आप क्या करेंगे?
इसलिए आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या आपकी वेब होस्टिंग सर्विस आपकी बढ़ती आवश्यकता को समझकर आपकी शेअर्ड होस्टिंग (Shared web hosting) को डेडीकेटेड या वीपीएस (Dedicated and VPS) में अपग्रेड करने की सुविधा देती हो और इसमें उसका तकनीकी पक्ष बहुत ज़बरदस्त हो।

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